रिपोर्ट -मंटु कुमार पटना

कौन है पुष्पम प्रिया चौधरी 

बिहार के अखबारों मे छपे एक विज्ञापन ने राजनीतिक गलियारों मे हलचल पैदा कर दी है. इस विज्ञापन मे एक युवती ने बिहार मे इस साल के अंत मे होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले खुद को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित कर दिया है. यह युवती कोई और नहीं बल्कि jdu नेता विनोद चौधरी कि बेटी पुष्पम प्रिया चौधरी है. पुष्पम लंदन मे रहती है. अखबारों मे छपे विज्ञापन के अनुसार पुष्पम ने नई राजनीतिक पार्टी प्लूरल्स बनाया है. और विज्ञापन के अनुसार वह आगामी विधानसभा चुनाव के सीएम उम्मीदवार होंगी. वह किस पार्टी से चुनाव लड़ेगी और उनके साथ कौन -कौन से नेता शामिल है. इसकी कोई जानकारी उनकी तरफ से नहीं दी गई है. पुष्पम ने विज्ञापन मे लिखा जो सही है. 
            खुद को बिहार के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार घोषित कर चुकी पुष्पम जनता दल यूनाइटेड के नेता विनोद चौधरी कि बेटी है. और वह लंदन मे रहती है. अपनी नई राजनीतिक पार्टी प्लूरल्स के एड मे पुष्पम ने लिखा है. -जो बिहार से प्यार करता है और राजनीती से नफरत, उनके लिए ये प्लेटफॉर्म सही है. बिहार को बेहतर कि जरुरत है. और बेहतर संभव है. पुष्पम लोगो को उनकी पार्टी ज्वाइन कर सत्ता मे बैठे लोगो से ताकत छीनने को कह रही है. उन्होंने अपने फेसबुक और ट्विटर पर भी इस पर विज्ञापन देते हुए लिखा है. कि हमारी पार्टी के पास 2025 और 2030 तक के लिए बिहार का रोडमैप और ब्लूप्रिंट तैयार है. 
        विज्ञापन मे पुष्पम प्रिया चौधरी ने खुद को प्लूरल्स दल कि अध्यक्ष बताया है. पुष्पम प्रिया चौधरी का उम्र 32 साल है. पुष्पम के ट्विटर डिटेल के अनुसार उन्होंने इंग्लैंड के द इंस्टिट्यूट और डेवलमेंट स्टडीज़ विशविधालय से एमए इन डेवलमेंट और लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स एंड पोलिटिकल साइंस से पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन मे एमए किया. इसको लेकर एक टीवी चैनल से बातचीत मे पुष्पम प्रिया चौधरी के पिता विनोद चौधरी ने कहा कि पुष्पम बालिग़ लड़की है अपने फैसले ले सकती है. और उसने सोचसमझकर ही फैसला लिया होगा. मै मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ही मंत्री रहूंगा. 
          गौरतलब है कि दिल्ली विधानसभा चुनाव के बाद अब पूरे देश कि निगाहे बिहार पर जा टिकी है. राजनीतिक दृष्टिकोण से एक अहम राज्य होने के नाते लगभग सभी सियासी दल अभी से तैयारी मे जुट गए है. होली के पहले ही रैलिया और यात्राओं का दौर शुरू हो चूका है. सत्तारूढ़ बीजेपी, जद(यू) और लोजपा हो या फिर विपक्ष मे बैठी आरजेडी, कांग्रेस,रालोसपा, और जीतन राम मांझी कि पार्टी हम, हर कोई सियासी गुणा -भाग करने लगी है.